Thursday, January 27, 2022

सर्दियों के मौसम में कब्ज़ की समस्या

सर्दियों के मौसम में कब्ज़ की समस्या

 🚽 सुबह सुबह अगर पेट साफ हो जाए तो पूरा दिन अच्छे से बीतता है। लेकिन अगर कब्ज़ की समस्या आ जाए ती पूरा दिन खराब हो जाता है। 

🚽😣 कब्ज के दौरान आपको तरोजाता महसूस नहीं होता और पेट संबंधी समस्‍याएं जैसे दर्द, ठीक से फ्रेश ना होना, शरीर का मल पूरी तरह से न निकलना आदि होने लगती है। और तो और अगर आपको लंबे समय से कब्ज रहता है तो आप एक अजीब सा चिड़चिड़ापन ओर स्ट्रेस का अनुभव अक्सर करते हैं।

❄️ सर्दियों में भूख अच्छी लगती है और नए नए व्यंजन खाना भी खूब अच्छा लगता है। लेकिन कई लोग सर्दियों के मौसम में कब्ज़ की समस्या से परेशान रहेते है। खास कर छोटे बच्चों में भी कब्ज़ की समस्या यह मौसम में देखने मिलती है!

🎯 और आपने इस कब्ज़ की बीमारी का इलाज नहीं कराया है तो इससे कई दूसरी बीमारी भी रूप ले सकती है। बच्चों का शारीरिक विकास कब्ज़ की वजह से रुक जाता है । बड़े लोगो में और बच्चों में कब्ज़ की परेशानी से फिशर, पाइल्स, पेट का फुला रहेना, गेसेस- एसिडिटी, भूख ना लगना, चिड़चिड़ापन, अजीर्ण, कमजोरी सा महसूस होना आदि तकलीफ होने लगती है!

🚰 सर्दियों में होनेवाली कब्ज़ का पहला सामान्य कारण है: कम मात्रा में पानी का लेना ! कम पानी पीने से भोजन का सही पाचन नहीं हो पाता, और ड्राय स्टूल की वजह से कब्ज़ की तकलीफ हो जाती है।

🍔🍕 कब्ज़ का दूसरा मुख्य दूसरा कारण है: हमारा खान पान और जीवनशैली की आदतें ! सर्दियों में भूख तो अच्छी लगती है, लेकिन अगर खाया हुआ भोजन अच्छी तरह से पचा नहीं, तो भी कब्ज़ की समस्या सामने आ सकती है! 

❄️🥶 कब्ज़ होनेका तीसरा कारण है: सर्द मौसम और उसका शरीर पार असर ! सर्द मौसम की वजह से हमारे शरीर में शुष्कता - ड्रायनेस बढ़ जाती है। अगर हमारी आंत ( intestine ) ड्राय - शुष्क हो जाता है, तो मल का आंत में ठहराव बढ़ जाता है, ड्राय स्टूल और ड्राय इंटेस्टाइन से कब्ज़ की समस्या बनी रहती है ! 

❌ ज्यादातर लोग कब्ज़ - Constipation की समस्‍या से बचने के लिए पेट साफ करने की दवाओं का सहारा लेती हैं। पेट साफ करने की दवाएं लेने से तब तो पेट साफ हो जरूर जाता है, लेकिन बाद में दवाई बंद करने से फिर से कब्ज की समस्‍या होने लगती हैं। और एक बार अगर आपके शरीर को दवाओं की आदत पड़ जाए तो पेट कभी भी बिना दवा के साफ नहीं होता है। और अगर बच्चों में पेट साफ करने की दवाई दी जय तो उनका पूर्ण रूप से शारीरिक विकास भी नहीं हो सकता, इसलिए बच्चों को डॉक्टर की सलाह के बिना दवाई ना खिलाए। 



कब्ज़ को दूर करने के लिए इन बातों का ध्यान रखें:

🎯 पानी शरीर के लिए जरूरी तत्व है, अतः प्यास के मुताबिक पानी जरूर पिए। ज्यादातर बच्चे खेलने में पानी पीना भुल जाते है, जिनसे कब्ज की समस्या बनी रहती है। बच्चों को भी पानी पीने की आद डाले।

🍵 सर्दियों में जंक फ़ूड से दूर रहकर, ताजा, गर्म भोजन ले । 

❄️ शिशिर और हेमंत ऋतुचर्या का पालन करें! ( हरेक ऋतुचर्या के पोस्ट हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध है )

🍴 भोजन खुदकी क्षमता अनुसार करे, एक बार लिया हुआ भोजन के पच जाने के बाद है खाना खाए, over-eating से पाचन- अग्नि मंद पड़ सकती है!

🚶🏼💪🏻 🧘🏻वॉकिंग करें, कसरत - योग और व्यायाम नियमित रूप से करे जिससे आपका पाचनतंत्र की कार्यक्षमता बनी रहे ।

🎯 ध्यान रखिए कि कब्ज़ की समस्या दूर करने के लिए सिर्फ पेट साफ करने के चूर्ण या दवाई से सम्पूर्ण उपचार नहीं हो पाता ! इसलिए यहां कोई उपचार- नुस्खे के बारे में हम बात नहीं करेंगे । 

✅ कब्ज़ की बीमारी आंतो के साथ साथ आपके पेट- यकृत आदि से जुड़ी हुई है, अतः योग्य तरीके से निदान के बाद किया गया उपचार ही फायदेमंद रहेगा! 

🩺 पेट साफ करने की दवाई / नुस्खा भले ही आयुर्वेद का ही क्यों ना हो, अगर डॉक्टर की सलाह-राय के बिना लीया जाए तो आपके स्वास्थ्य के लिए दुष्प्रभावी हो सकता है! इसलिए सामान्य लगने वाली, किन्तु जटिल ऐसी कब्ज़ की बीमारी के उपचार के लिए आयुर्वेद डॉक्टर की राय ले , योग्य निदान करवाएं, डॉक्टर के मुताबिक खान पान में ध्यान रखें और उनके उपचार से स्वस्थ बने...! 

🩺 बच्चों और बड़ों के पाचनतंत्र संबधी विकारों / समस्या के समाधान के लिए, आयुर्वेद निदान - उपचार और सलाह के लिए आप हमारा संपर्क कर सकते हैं !

📦📞 टेलीफोनिक कंसल्टेशन और कुरियर सुविधा भी उपलब्ध है! 

 🩺 डॉ. जिगर गोर ( आयुर्वेद विशेषज्ञ )

🏥 श्री माधव स्मरणम आयुर्वेद क्लीनिक

🗺 गोविन्द चेंबर के पीछे - नारायण कोम्प्लेक्स,

लोहाणा समाज कार्यालय के पास, नवावस

माधापर, भूज- कच्छ, गुजरात

📱9724157515

🖥 www.msayurved.com

#drjigargorayurveda #constipation #ayurvedahealthtips #healthtips #constipationinwinter #constipationinkids #winterhealthtips #ayurvedalifestyle #ayurvedabhuj #ayurvedadoctor #ayurvedictreatment #ayurvedicdoctor #digestivehealth #ayurvedatreatmentbhuj #guthealth #ayurvedamedicine #bhujayurveda #constipationremedy #constipationproblems #kidshealth #ayurvedicdoctorbhuj #ayurveda_bhuj #ayurveda_kutch

0 comments:

Post a Comment