Friday, August 14, 2020

उपवास: शरीर को शुद्ध करने का एक आसान तरीका

 उपवास: शरीर को शुद्ध करने का एक आसान तरीका

                

स्वच्छता हर कोई पसंद करता है। हम अपने आसपास के वातावरण को यथासंभव स्वच्छ रखने का प्रयास करते हैं। गांधीजी ने कहा है कि जहां स्वच्छता है, वहां प्रभुत्व का निवास है।



                        हम बाहरी शारीरिक स्वच्छता के लिए हर दिन प्रयास करते हैं। लेकिन हम शायद अपने भीतर के मन और शरीर को साफ करने के लिए बहुत कम कर रहे हैं। यदि हम किसी मशीन से लगातार काम करना जारी रखते हैं, तो कुछ क्षमता के बाद यह खराब होने लगेगा, उस मशीन की कार्यक्षमता कम हो जाएगी। लगातार कार्यभार को ओवरलोड करने से शरीर की शारीरिक कार्यप्रणाली और दिमाग की मानसिक कार्यप्रणाली कमजोर हो जाती है और यह अपना उचित कार्य करने में असमर्थ हो जाता है। 

                    ऐसे समय में, यदि शरीर या मन की मशीन / शरीर अंग को समय-समय पर आराम दिया जाता है, तो यह फिर से अच्छी तरह से करने में सक्षम हो जाता है। चाहे वह शरीर हो , हमारा मन हो  या मशीन हो, समय-समय पर उनकी service करना बहुत महत्वपूर्ण है।

                    प्राचीन काल से आयुर्वेद की एक कहावत प्रचलित है-

" योगी एक बार खाता है, पीड़ित दो बार खाता है और एक बीमार व्यक्ति अक्सर खाता  है।" 

जो लोग कड़ी मेहनत करते हैं उन्हें अधिक खाने की आवश्यकता होती है। लेकिन आज के समय की बात करें तो हमारा  शारीरिक श्रम कम हो गया है लेकिन भोजन मात्रा बहुत बढ़ गई है। इसलिए हमारे पाचन तंत्र पर बहुत तनाव  पड़ रहा है । पाचन तंत्र एक ऐसी मशीन है जो दिन-रात हमारे लिए काम कर रही है। हमारा पाचन तंत्र ओवरवर्क के कारण ठीक से काम नहीं कर सकता है। आयुर्वेद के अनुसार, अधिकांश बीमारियों की जड़ खराब पाचन है। इसलिए उन्होंने इस प्रणाली को शिथिल करने का एक तरीका खोजा और इसे नाम दिया: उपवास ....!

                    एक निश्चित तरीके से भूखे रहने की क्रिया को संस्कृत में "उपवास" कहा जाता है। संस्कृत शब्द "उपवास" दो अलग-अलग शब्दों से बना है। "अप" का अर्थ निकट है, और "वास" का अर्थ है जीना। संस्कृत में एक और अर्थ इस तरह भी है, उप + वासत: -उच्च स्तर पर जीने या जीने का अर्थ। दोनों अर्थों का सार यह है कि उपवास के माध्यम से हम अपनी उच्च आत्मा के करीब पहुंच जाते हैं। उपवास का उद्देश्य भौतिक मूल्यों को पार करना और आध्यात्मिक मूल्यों में किसी के मन और शरीर को प्रस्तुत करना कहा जा सकता है।


भारतीय परंपरा आध्यात्मिक परंपरा है जिसके माध्यम से जीवन का अंतिम लक्ष्य मोक्ष को प्राप्त करना है। न केवल हिंदू धर्म में, बल्कि जैन धर्म, बौद्ध धर्म, इस्लाम और ईसाई धर्म में उपवास और इसके लाभों के बारे में विस्तार से लिखा गया है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, धर्म और आध्यात्मिकता के पालन के लिए हिंदू धर्म में, एक व्यक्ति में संयम अवम परोपकार गुणो के लिए जैन धर्म में उपवास करना लाभकारी कहा है, मुस्लिम धर्म में रोजा, ईसाई धर्म में अव्यक्त उपवास, काला उपवास आदि का सुझाव भी दिया गया है।

आयुर्वेद के ग्रंथ जीवनशैली की व्याख्या करने वाले विज्ञान हैं। आयुर्वेद के ग्रंथों को लिखने वाले ऋषि दिर्घ्द्र्ष्टा और चतुर थे। आयुर्वेद के माध्यम से, उन्होंने आदर्श अवधारणा को दिखाया है कि मनुष्य का जीवन मृत्यु तक स्वस्थ रहना चाहिए और जिससे जीवन के मूल्यों में वृद्धि होती रहे  है और मोक्ष प्राप्त होता है।


जठरो भगवान अग्नि : ईश्वर: अन्नस्य पाचक : ॥


                     भगवद गीता में, भगवान कृष्ण कहते हैं कि मैं वास्तविक अग्नि हूं जो हर जीवित व्यक्ति में भोजन को पचाता है। और इसीलिए आयुर्वेद में अग्नि को भगवान कहा जाता है।


                    जीभ के लालच और इंद्रियों के प्रलोभन पर काबू ना रखते   हुए दैनिक तौर पर हम विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ खाते हैं। आयुर्वेद के अनुसार, एक समय भोजन लेने के बाद, जब तक यह पच न जाए, तब तक  दोबारा दूसरा भोजन न खाएं। यदि पहले लिया गया भोजन अच्छी तरह से पचता नहीं है और दूसरी खुराक ऊपर से ली जाती है, तो शरीर में "आम दोष" नामक एक जहरीला तत्व बनता है। इससे शरीर के किसी भी हिस्से में बीमारी फैलने की संभावना बढ़ जाती है।    उनसे विभिन्न छोटी और बड़ी बीमारियां भी पैदा होती हैं। उपवास  यह पाचनतंत्र तक सीमित नहीं है। उपवास शरीर के हर भाव को अपने विषय से दूर रखना - संयम रखना है। इसीलिए ऋषियों द्वारा आयुर्वेद में  इन्द्रिय विषय त्याग से उपवास करने के विचार का उल्लेख किया गया है। जिसके माध्यम से हम पूरी तरह से स्वस्थ दीर्घायु का आनंद ले सकते हैं। इस तरह की एक उत्कृष्ट चीज को धर्म और आध्यात्मिकता से जोड़ा गया ताकि आम आदमी कभी भय के माध्यम से या कभी विश्वास के माध्यम से अच्छी तरह से इसका पालन कर सके।


  आयुर्वेद मे उपवास का विचार:           

आयुर्वेद में, चिकित्सा के दो मुख्य प्रकार हैं, अप-तर्पण और संतर्पण। जिसमें उपवास चिकित्सा एक प्रकार की अप-तर्पण चिकित्सा है। उपवास को चिकित्सा-थेरेपी के रूप में एक उचित आयुर्वेद चिकित्सक की सलाह से किया जा सकता है। सामान्य उपवास किसी भी समय किया जा सकता है। एक सर्वेक्षण के अनुसार, हमें हर 15 दिनों मे एक बार बहुत कम खाने का या बिलकुल न खाने का मन करता है। इस तरह की बात न केवल इंसानों में बल्कि जानवरों में भी मौजूद है। आपने देखा होगा कि कई जानवर महीने के निश्चित समय पर बिल्कुल नहीं खाते हैं या बहुत कम खाते हैं।आजकल मनुष्य अपने दैनिक जीवन में इतना व्यस्त है कि वह अब अपने शरीर के प्रति जागरूक नहीं है। यदि आप हमारे शरीर के सूक्ष्म संदेशों से अवगत हैं, तो आप इसे निश्चित रूप से समझ सकते हैं। इसके लिए, हिंदू कैलेंडर के अनुसार, विद्वानों ने एकादशी के दौरान हर 15 दिन में एक बार उपवास करने का सुझाव दिया है। यहां स्वास्थ्य के साथ-साथ आस्था - धर्म और विश्वास का एक सूक्ष्म विचार संलग्न किया गया है।

चातुर्मास्ये नरो यो वै त्यजे अन्नादि भक्षणं I
गच्छति हरि  सायुज्यं भूयस्तु प्रजायते II

                     भारत मे बारिश  के महीनो मे क्यो उपवास किया जाता है ? उपवास को धर्म के साथ क्यूँ जोड़ा गया है ?

भारत में, बारिशके मौसम के दौरान, विशेषकर चातुर्मास में, धर्मों के अनुसार उपवास की सलाह दी जाती है। आयुर्वेद की दिनचर्या के अनुसार, बारिश के मौसम में बादल की छाया के कारण पृथ्वी पर सूर्य की शक्ति मंद हुई रहती है। "ब्रह्मांड मे जो कुछ है वह हमारे शरीर में भी है" -इस सिद्धांत के अनुसार शरीर की पाचनशक्ति भी कम ही हुई रहती है  । इसके अलावा, मानसून के दौरान बारिश का पानी, सब्जियां, कंद और खाद्य पदार्थ पचाने में मुश्किल होते हैं। कम धूप और नमी के कारण, भोजन जल्दी से कीटयुक्त हो जाता है और सड़ने लगता है। खराब पाचन वाले शरीर में, इस समय ऐसे भारी और खराब खाद्य पदार्थ वर्जित हो जाते हैं। इसलिए इस दौरान आयुर्वेद में उपवास का महत्व बढ़ जाता है। कहा जाता है कि चातुर्मास के दौरान भोजन से परहेज करने वाला व्यक्ति भगवान को पा लेता है। यहाँ भगवान को स्वास्थ्य-कल्याण के रूप में पाया जा सकता है। इस वैज्ञानिक मामले को धर्म से जोड़ कर उपवास को व्यापक वर्ग को निभाने के लिए समजाना है और इस कई सारे लोग धर्म के साथ इसे जुड़ा हुआ पाने की वजह से जरूर से पालन करते है ताकि स्वास्थ्य सूखाकारी व्यक्तिगत और सामाजिक रूप से बहेतरीन रहेती है । 

                    उपवास करते समय ध्यान रखने योग्य बातें:

      1. शरीर की शक्ति के अनुसार उपवास करना। दूसरों की नकल करने के लिए आँख बंद करके  उपवास न करे । 

    2. अगर आप उपवास नहीं कर पर रहे हैं, तो आप दिन मे एक बार में सुपाच्य और कम भोजन ले सकते हैं। दिन के दौरान थोड़ा गुनगुना पानी पिएं। उपवास के दौरान कोल्ड ड्रिंक या ठंडा पानी न पिएं।

    3. उपवास के दौरान फल, सूरन, काले अंगूर, खजूर आदि का उपयोग संयम से किया जा सकता है। उपवास के दौरान लोग आलू, अरारोट, मूंगफली, वड़ा, साबुदाना, तेल में तले पकवान आदि का उपयोग करते हैं। जिसका अर्थ उपवास कतह ही नहीं है। इसके विपरीत, यह वजन बढ़ाने  कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह के जोखिम को बढ़ाता है।

    4. उपवास करते समय अत्यधिक शारीरिक श्रम न करें।

   5. उपवास के दौरान मन को एकाग्र करें। ध्यान- meditation से आंतरिक शक्ति मजबूत होगी।

   6. उपवास के दौरान अन्य इंद्रियों के विषयों को भी छोड़ने का प्रयास करें। जैसे कि कम बोलना, कम टीवी-मोबाइल देखना, बहुत तेज संगीत सुनने के बजाय हल्का मधुर संगीत सुनना इत्यादि ।

   7. उपवास के समय शरीर कमजोर हो जाए तो उपवास को लम्बा न करें।  उपवास तोड़ते समय  भोजन पर ना टूटें। भोजन की मात्रा धीरे-धीरे बढ़ाएं।

    8. अत्यधिक उपवास शरीर को कमजोर करता है और आवश्यक पोषक तत्वों की कमी के कारण शरीर के प्रमुख अंगों के कार्य भी असंतुलित हो जाते हैं जो अक्सर खतरनाक होता है इसलिए शरीर की प्रकृति समझने के बाद ही उपवास करना चाहिए।

     9. वजन कम करने के लिए या किसी डॉक्टर की सलाह लिए बिना, लोग अक्सर अपने आहार को इस हद तक कम कर देते हैं कि उचित पोषण की कमी के कारण, मानसिक विकार भी उत्पन्न हो जाते हैं,  इसलिए यह सोचना आवश्यक है कि स्वयं के लिए क्या फायदेमंद है।

    10. उपवास एक उचित प्रामाणिक आयुर्वेद चिकित्सक की सलाह से शुरू किया जा सकता है जो चिकित्सा का एक रूप होगा, लेकिन एक चिकित्सा प्रयोग नहीं।

                महात्मा गांधी उपवास के प्रबल पक्षधर थे। उपवास के लिए उनके शब्द थे:

A genuine Fast cleanses the body, mind and soul. It crucifies the flesh and to that extent sets the soul free. A sincere prayer can work wonders. It is an intense longing of the soul for its even greater purity. Purity thus gained, when it is utilized for a noble purpose, becomes a prayer. I believe that there is no prayer without fasting and there is no fast without prayer.

- Written By Dr.Jigar Gor (Ayurveda Consultant )

 

2 comments:

  1. It is important to wash your hands, clothes and used area on time for good hygiene, but you may be surprised to learn about the Coursework Writing Services survey that is not important to one in four people.

    ReplyDelete
  2. One of the simplest and most effective ways to cleanse the body is by staying hydrated and drinking plenty of water. Water acts as a natural detoxifier, flushing out toxins and waste products from our system. It helps to maintain the balance of fluids in the body and supports the optimal functioning of organs, such as the kidneys and liver, which play a crucial role in detoxification.Cheap UK Dissertation Writing

    ReplyDelete