Tuesday, June 11, 2013

शरद पूर्णिमा: स्वास्थ्य का अमृत Sharad Purnima - Elixir of Health

शरद पूर्णिमा: स्वास्थ्य का अमृत

शरद पूर्णिमा या कोजागरी पूर्णिमा या कुमार पूर्णिमा का त्योहार हिंदू चंद्र महीने के अश्विन (सितंबर-अक्टूबर) में मनाया जाता है। यह बारिशकी ऋतु के अंत का प्रतीक है। उरीस्सा मे पूर्णिमा का एक पारंपरिक उत्सव मनाया जाता है और इसे 'कौमुदी उत्सव'  कहा जाता है, कौमुदी का अर्थ है चांदनी।
शरद पूर्णिमा 



भारतीय पौराणिक कथाओं के अनुसार शरद पूर्णिमा का महत्व:

           शरद पूर्णिमा की रात, देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है और रात्रि जागरण किया जाता है। एक लोक-कथा के अनुसार, एक बार एक राजा के बुरे दिन आ गए  और बड़ी आर्थिक तंगी में वो आ गया था, लेकिन तब रानी ने शरद पूर्णिमा को व्रत का पालन किया और धन की देवी लक्ष्मी की पूजा की। नतीजन, वे देवी से धन्य हो गए और उन्होंने अपनी समृद्धि वापस पा ली।

भगवद् गीता में, भगवान कृष्ण कहते हैं: 
पुष्णामि चौषधीः सर्वाः सोमो भूत्वा रसात्मकः।। 
अर्थात : ' रसस्वरूप अर्थात् अमृतमय चन्द्रमा होकर सम्पूर्ण औषधियों कोअर्थात् वनस्पतियों को मैं पुष्ट करता हूँ।'  ( भगवद गीताः15.13 )

भगवान कृष्ण ने शरद पूर्णिमा पर रास-लीला भी की थी । मथुरा-वृंदावन सहित भारत के कई स्थानों पर शरद पूर्णिमा की रात को इस तरह की रास-लीलाओं का आयोजन किया जाता है। इसलिए रात को प्यार की रात के रूप में भी मनाया जाता है।

ऐसा माना जाता है कि शरद पूर्णिमा की रात को, भगवान शंकर और माता पार्वती कैलाश पर्वत पर प्रसन्न चित्त होते हैं और चंद्रमा का प्रकाश पूरे कैलाश पर्वत को प्रकाशमान करता हैं।

लोग शरद पूर्णिमा पर व्रत भी रखते हैं और शास्त्रों में इसे कौमुदी (चांदनी) व्रत भी कहा जाता है। उड़ीसा में, इसे कुमार पूर्णिमा उत्सव के रूप में भी जाना जाता है।

कहा जाता है कि लंका के राजा- रावण एक दर्पण के माध्यम से अपनी नाभि पर शरद पूर्णिमा की किरणें प्राप्त करते थे। इस प्रक्रिया ने उन्हें पुनर्योजी ( कभी न मरनेवाली )शक्ति प्रदान की थी ।

ज्योतिषियों का कहना है कि सोमचक्र, नक्षत्रीय चक्र और अश्विन के त्रिकोण संगम  के कारण, वातावरण की ऊर्जा शरद ऋतु से एकत्र की जाती है और वसंत में संयमित होती है।

शरद पूर्णिमा का महत्व :

शरद पूर्णिमा की रात, चंद्रमा और पृथ्वी एक-दूसरे के बहुत करीब होते हैं। यह माना जाता  ​​है कि चंद्रमा की किरणों में शरीर और आत्मा को पोषण देने के कुछ परम गुणकारी निश्चित गुण होते हैं। आयुर्वेद के अनुसार, चंद्रमा के ठंडा होने के कारण वो शरीर के पित्त दोष को  संतुलित करता  है। अतः इस रात्रि में 10 से 12 मध्य रात्रि के बीच चंद्रमा का अवलोकन करना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि चन्द्रमा की दिव्य किरणें शरीर द्वारा अवशोषित की जा सकती हैं।

शरद पूर्णिमा पर 'दूध-पोहा खिर’ कैसे बनाएं:

सामग्री:

2 कप पोहा, 3 कप गाय का दूध, 4-6 चम्मच चीनी - मिश्री, 1 चम्मच इलायची पाउडर, 1/4 चम्मच जायफल पाउडर, 1/2 चम्मच केसर, 1/3 कप मिक्स्ड ड्राई फ्रूट्स (बादाम,) पिस्ता  और किशमिश)। याद रहेकी अधिक मात्रा में केसर और ड्राई फ्रूट्स पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकते हैं। इसलिए उन्हें बहुत मिनट मात्रा में जोड़ें।

दुध पोहा खिर की विधि:

· गाय के दूध को धीमी आंच पर एक भारी तले वाली कड़ाही में गर्म करें, चीनी में डालें- मिश्री और लगातार हिलाएँ। यदि संभव हो तो तैयार करने के लिए चांदी का कटोरा ले सकते हैं। इसे उबलने दें और दो बार उबाल आने दें, इसमें लगभग 10-15 मिनट लगने चाहिए। आंच को न बढ़ाएं, धैर्य रखें और धीमी आंच पर उबालें या आप दूध को जला देंगे।

· दूध में केसर (केसर) और जायफल मिलाएं। अच्छी तरह मिलाएं।

· बर्नर को बंद करने से लगभग 2 मिनट पहले, इलायची पाउडर के साथ पोहा, कटे हुए सूखे मेवे और किशमिश मिलाएं।

· कमरे के तापमान तक ठंडा होने दें। इसे फ्रिज मे ठण्डा न करें।

· एक ठंडे सूती कपड़े से खीर के कटोरे को ढँक दें और इसे चांदनी के नीचे रखें। ताकि दूध चंद्रमा की किरणों को प्रभावी ढंग से, अच्छे से अवशोषित कर सके। इसे 2-3 घंटे या उससे अधिक समय तक रखें। और फिर चांदनी के नीचे इसका सेवन करें।

दूध पोहा खीर 

शरद ऋतुचर्या - आयुर्वेदीय जीवनशैली के बारे मे पढे : http://www.msayurved.com/2020/10/ayurveda-lifestyle-regime-in-autumn.html

शरद पूर्णिमा पर दूध - पोहा खीर खाने के पीछे वैज्ञानिक कारण:

आधुनिक अध्ययनों के अनुसार, दूध में लैक्टिक एसिड होता है। यह तत्व चंद्रमा की किरणों से अधिक ऊर्जा को अवशोषित करता है। चावल में स्टार्च की उपस्थिति के कारण, ऊर्जा को अवशोषित करने की यह प्रक्रिया आसान हो जाती है। यही कारण है कि ऋषियों ने शरद पूर्णिमा की रात को खुले आसमान में खीर रखने का विधान किया है।

ढाई से तीन घंटे तक चंद्रमा की किरणों से समृद्ध यह 'दूध पोहा खीर’ पित्त दोष को शांत करता है । यह प्रभाव में शांत और सात्विक खुराक है। इसके अलावा, यह मन को शांत करने और पूरे वर्ष शरीर को स्वस्थ रखने में फायदेमंद साबित होता है। इसे खाने से  मन को शांति मिलती है और यह उत्तेजित पित्त के कारण होने वाले पित्त रोगों को ठीक करता है।

शरद पूर्णिमा की रात दूध पोहा खीर का सेवन करने के पीछे एक आयुर्वेदिक कारण:

शरद ऋतु (मौसम) में दो महीने के अतिव्यापी मौसम होते हैं, जब गर्मियों का अंत होने वाला होता है और धीरे-धीरे सर्दी शुरू हो जाती है। शरद ऋतु के दौरान दिन गर्म होते हैं और रातें ठंडी होने लगती हैं। यह अन्य दो दोषों, कफ और वायु के साथ पित्त की वृद्धि के लिए सही मौसम है। रात के समय दूध पोहा खीर का सेवन पित्त को शांत करने के लिए एक अच्छा उपाय है।



शरद पूर्णिमा की रात क्या करें:

इस रात को सुनिश्चित करें कि आप पंद्रह मिनट के लिए चंद्रमा पर एक बिना आँखों को जपकाए  लगातार देखते हैं। फिर अपनी आंखों को लगभग 30-60 सेकंड तक झपकाएं। कम से कम पंद्रह मिनट के लिए इस तरह चंद्रमा की किरणों का लाभ उठाएं; इससे अधिक अभ्यास भी  हानिकारक नहीं होगा।

          तत्पश्चात किसी भी सामग्री से बने आसन को फैलाएं जो बिजली का एक गैर-चालक है, या तो छत पर या जमीन पर। आप चाहें तो चंद्रमा को देखते हुए लेट भी सकते हैं। शांत चित्त बैठकर प्रत्येक साँस के साथ मानसिक रूप से दिव्य भावनाओं के साथ ओम-कार का जाप करें और अपने भीतर की शांति को महसूस करें। ऐसा करने से आपको मानसिक तौर पर बहुत फायदा होगा।

          जो लोग आंखों की रोशनी में सुधार करना चाहते हैं, उन्हें शरद पूर्णिमा की रात एक सुई मे धागा पिरोने की कोशिश करनी चाहिए। ऐसा 5-10 मिनिट कर सकते हैं । 

जो लोग अस्थमा से पीड़ित हैं उन्हें इस समय दौरान ठीक होने के लिए आयुर्वेद दवाओं का सेवन करना चाहिए। आप इन आयुर्वेद उपचारों के लिए एक आयुर्वेद चिकित्सक से परामर्श कर सकते हैं।हमारे चिकित्सालय श्री मादव स्मरणम आयुर्वेद क्लीनिक पर अस्थमा और संबन्धित रोगों के लिए आयुर्वेद उपचार सालों से किया जाता है । 

शरद पूनम की रात में ध्यान करना, चंद्र विहार (चंद्रमा के नीचे चलना), गरबा नृत्य (नवरात्रि), भजन, सत्संग-कीर्तन, चंद्र-दर्शन, आदि शारीरिक के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं।

याद रखें, रात जागरण अच्छा है, लेकिन इसे 12 बजे तक या पहले भी माना जाना चाहिए। रात में अधिक जागरण से त्रिदोष को असंतुलित किया जा सकता है, जिससे स्वास्थ्य बिगड़ता है।

          शरद पूर्णिमा के चंद्रमा की इन दिव्य दिव्य किरणों से आप सभी को स्वस्थ जीवन मिले यही हमारी शुभकामनाए। आप अपने मित्रो और फेमिली से यह माहिती शेर कर सकते है । 

To read this articel in englsih pls click: https://www.thelitthings.com/2020/10/sharad-poornima-elixirs-of-health.html 


5 comments:

  1. I want to get the asthma medicine for my 5 year old son. Can you please help me how shall i contact you for this.

    ReplyDelete
  2. please tell me which medicines for asthama and how can i use it?

    ReplyDelete
  3. Wow what a Great Information about World Day its extremely pleasant instructive post. a debt of gratitude is in order for the post. alternative medicine

    ReplyDelete
  4. Music began playing as soon as I opened this site, so frustrating! functional medicine doctor

    ReplyDelete
  5. It is what I was searching for is really informative.pushpanjali mantra It is a significant and useful article for us. Thankful to you for sharing an article like this.

    ReplyDelete